Monday, July 11, 2011

DJ से हमदर्दी





इस हफ्ते के आखिर में Reading जाना हुआ जहाँ बॉलीवुड पार्टी का आयोजन मेरे प्रिय मित्र महादेव ने किया हुआ था. पार्टी में खाने पीने की व्यवस्था के साथ साथ भोजन एवं मदिरा का भी प्रबंध था. मुख्य आकर्षण था DJ फ्रॉम southall हालांकि महादेव ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया था की पार्टी में सिर्फ और सिर्फ हिंदी गाने बजेंगे लेकिन फिर भी दिल में एक संशय था कि क्या ऐसा संभव हो पायेगा?


Southall पंजाबी बहुल इलाका है और वह के लोग ज्यादातर Ms पूजा एवं Jazzy A , B ,C , D , इत्यादि को अधिक पसंद करते है (मने कि घटिया संगीत). फिर भी .. उम्मीद पर दुनिया कायम है और शायद इसी वजह से हमें भरोसा था कि संगीत अच्छा होगा.

कार्यकर्म कि सह आयोजिका आशा ने DJको एक लिस्ट भी दी थी जिनमे कौन कौन से गाने बजने है उनका विवरण था.

भोजन का प्रबंध बिलकुल Band Baaja Baraat मूवी कि तर्ज़ पर एक first time caterer  को दिया हुआ था. मुझे मेरे chef background को मद्देनज़र देखते हुए आंटी के घर से खाना pick up करने का काम सौंपा गया. मैंने खाने कि मात्रा देखते ही यह एलान कर दिया कि खाना कम पड़ेगा. आंटी जी भी डर सी गयी कि क्या वाकई खाना कम पद जायेगा? . जब महादेव को पता चला तो वो भी थोडा टेंशन में आ गया और मुझ पर बरसने भी लगा. मुझे लगा कि गलती होगई और सीटी बज गयी. ( हो सकता है मैं नाहक ही चिंतित हो रह हूँ)


पार्टी खूब धमाकेदार थी, मैंने, उत्तम, बिष्ट, दुबे ने जम कर डांस किया. एक लड़का जो भौचक्का सा दिख रह था,(जो उस पूरी रात भोचक तिवारी के नाम से जाना गया) वो भी खूब उछल कूद कर रह था. शुरू शुरू में जब तक DJ    के पास आशा के दिए हुए गाने थे जिसके चलते सारे लोग डांस फ़लूर पर थिरकते रहे परन्तु जैसे ही वह लिस्ट ख़तम हुई DJ का torture शुरू हुआ. DJ ने एक से एक बकवास गाने ७-७ मिनट के बजाने शुरू किया. सारे लोग डांस floor भाग खड़े हुए परन्तु श्रीमती बिष्ट ने मोर्चा नहीं त्यागा.क्यूंकि उन्हें DJ से हमदर्दी हो गयी थी. श्रीमती बिष्ट का कहना था कि सारे लोग DJ को दोष दे रहे है पर कसूर उसका नहीं है क्यूंकि वो तो सिर्फ लोगों के फरमाइश किये हुए गाने ही बजा रह है. लेकिन सात सात मिनट लम्बे गाने. गर्रर! खैर DJ का tortue बदस्तूर जारी रहा!


फ़िल्मी गानों पर डांस हो ही जाता है. हम लोग भी लगे रहे और आखिर तक डांस करते रहे. खूब मज़ा आया.


अगले दिन मेरा बिष्ट, महादेव और दुबे का वाटर पार्क जाने का कार्यक्रम बना. नहा धो कर जब हम तरणताल पहुंचे तो वह पर दो-तीन बड़ी बड़ी फिसलन पट्टियाँ बनी हुई थी. हम लोग तीन मंजिल चढ़ कर, जहाँ से वह शुरू होती थी वहां पहुँच गए. एक छोटी से बालिका हमारे पीछे खड़ी हुई थी तो शिष्टाचारवश हमने उसे आगे जाने दिया. इस चक्कर में हमने उस water slide कि health and safety guidelines पढ़ के भी अनदेखी कर दी और बाकी तीनो ने उस तरफ धयान भी नहीं दिया.

मेरी बारी आई तो मैं एक DON  कि तरह अपनी position ले कर slide  करने निकल पड़ा. शुरू में सब ठीक था, पंरतु एकदम से slide 90 डिग्री के angle पर हो गयी और मेरा मानसिक संतुलन भी असंतुलित हो गया. मैं प्राथर्ना करने लगा कि यह torture जल्दी ख़तम हो. Slide ख़तम हो रही थी, तो जैसे धरती सूरज के चारो और चक्कर लगाती है वैसे ही मैं पानी के कुएं में गिरने से पहले एक बड़े से Drum में चक्कर खा रहा था. इतने में ही ढुप करके पानी में गिर गया. ज्यादातर ऐसे में  पानी कम गहरा होता है परन्तु यहाँ बहुत गहरा था. मेरे पांव तले को ढूँढ़ते ही रहे लेकिन मैंने एक दो हाथ मारे और मैं बाहार था. 

मेरे पीछे पीछे बिष्ट जी आ रहे थे, मुझे लग तो गया था की  बिष्ट जी गंभीर समस्या में आने वाले हैं क्यूंकि उन्होंने चेतावनी की  तरफ बिलकुल  भी ध्यान नहीं  दिया था. मैंने  पीछे मुड के देखा तो लाइफ गार्ड अलार्म बजा के पानी में बिष्ट जी की जान बचने के  लिए कूद रह था. जब मेरी नज़र पूल में गयी तो मैंने देखा लाइफ गार्ड बिष्ट जी की गर्दन पकड़ कर बाहार निकाल रहे था. 

हमारे पीछे पीछे महादेव आ रह था और यह सुनिश्चित था की वो भी इस गहरे पानी में डूबने वाला था. और वही हुआ, महादेव पानी में गिरने के बाद बदहवास हो गए और उन्हें बचने के लिए भी slide को स्टॉप करना पड़ा,  अलार्म बजाना पढ़ा और rescue करना पड़ा. 

महादेव का चस्मा भी पूल में गिर गया. बिष्ट जी तिलमिलाए हुए थे की डूब कैसे गए, और माथे पे लगा दाग मिटने के लिए दुबारा slide पर जाने की बात करने लगा. पीछे पीछे दुबे जी आये और कहने लगे की ऊपर की लाइफ गार्ड ने उन्हें नीचे भेज दिया, यह कहकर की तुम्हारे दो दोस्त नीचे डूब गए है और यह slide
अब बंद हो गयी है. महादेव भी इश्वर का धन्यवाद कर रह था की जान बच गयी, बिष्ट जी अभी भी कलंक धोने की बात कर रहे थे और मैं मन ही मन मुस्करा रह था ..

3 comments:

  1. 1. HOw can you say (मने कि घटिया संगीत) to a folk punjabi songs.. If you don't like then don't litsen. aapko kisi prakar ke sangeet to ghatiya kehne ka haq nahin hai... please mind it..
    2. Life gaurd ne meri gardan kabhi nahin pakdi.. haan wo pani main kuda tha but main swim karke khud hi bahar aaya tha ...

    aap isse edit karo warna main abhi aapko iss blog se delete kar dunga ...lolz .. :)

    ReplyDelete
  2. Waise Sandeep dub gaya tha. Gaurav bhi duba hoga lekin hame kuch pata nahi kyuki wo sabse pehle duba tha aur waha koi nahi tha.
    Sandeep ji, wo sangeet wakai mein ghatiya tha. Punjabi music and songs aur folk songs badiya hote hain lekin ms pooja wale songs wakai mein ghatiya hote hain.
    Appka mama jagat mama

    ReplyDelete
  3. Only Dubey jee Dubne se bach gaye, hahaha

    ReplyDelete